इस एक ड्रिंक से वजन घटाने में मिलेगी मदद, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

वजन घटाने वाला पेय: आज के समय में वजन कम करना बहुत मुश्किल है. ऑफिस की सिटिंग जॉब्स ( Sitting Jobs) के बीच आपको वर्कआउट के लिए अलग से समय निकालना पड़ता है. पैदल चलने फिरने की आदत एकदम कम हो गई है और बैठे-बैठे जंक फूड खाने की आदत बढ़ गई है. ऐसे में मोटोपा घटाना बेहद मुश्किल हो गया है. कोरोना काल में लोगों का वजन और बढ़ गया है वर्क फ्रॉम होम करने वालों की फिजिकल एक्टिवटी बिल्कुल कम होने लगी है. वजन बढ़ने के साथ ही लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगी हैं. लोगों में हार्ट से जुड़ी समस्याएं, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियां बढ़ने लगी हैं. हालांकि, आप खान-पान का थोड़ा ध्यान रखें तो मोटापा कम कर सकते हैं. आपकी किचन में ऐसी कई चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप पेट पर जमी चर्बी को कम कर सकते हैं. उन्हीं में से एक है सौंफ, जिसे आप वजन घटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जानते हैं सौंफ से वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका.

सौंफ से बनाएं वजन घटाने वाला पेय (Fennel Weight Loss Drink)

सौंफ का इस्तेमाल आप वजन घटाने के लिए कर सकते हैं. आप सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए एक छोटा चम्मच सौंफ और पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले 1 गिलास पानी को उबलने के लिए रख दें. अब पानी में उबाल आने के बाद इसमें एक चम्मच सौंफ मिला दें और गैस बंद कर दें. अब इस पानी को 10 मिनट तक ढ़ककर रख दें. थोड़ा ठंडा होने पर इसे आप पी सकते हैं.

मोटापा कम करने में फायदेमंद सौंफ

1 वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी बहुत फायदेमंद होता है.

2 रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीने से आप दिन की हेल्दी शुरुआत करते हैं.

3 सौंफ का पानी पीने से शरीर से एक्स्ट्रा जमा फैट निकालने में मदद मिलती है.

4 सौंफ में मौजूद तत्व कैलोरीज बर्न करने में मदद करते हैं.

5 सौंफ में हाई फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है.

6 सौंफ को साबुत खाने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

7 सौफ का पानी पीने से चयापचय को मजबूत करने में मदद मिलती है.

8 सौंफ से बने इस ड्रिंक से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस फ्लश आउट हो जाते हैं.

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व
सौंफ में मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. सौंफ में पाए जाने वाले एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स वजन घटाने में मदद करते हैं. सौंफ में पाए जाने वाले दूसरे ऑयल  पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाते हैं. सौंफ खाने से गैस्ट्रिक की समस्या भी कम होती है.

अस्वीकरण: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Peepal tree uses in hindi

Chui mui plant uses in hindi

.

Source link

Leave a Comment