गर्भावस्था में डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्भावस्था में डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्भावस्था में मधुमेह: गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज (Diabetes) होने पर महिलाएं अक्सर बहुत परेशान हो जाती हैं. प्रेग्नेंसी में बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. दरअसल, गर्भावस्था (Pregnancy) में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ऐसे में कई महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी काफी बढ़ जाता है. इसे जेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes) कहते हैं, जो प्रेग्नेंसी के बाद खत्म हो जाती है. हालांकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. कई बार मधुमेह की वजह से प्रीमेच्योर बेबी और गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है.

बादाम- गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में बादाम जरूर शामिल करें. भीगे हुए बादाम खाने से शिशु का विकास अच्छी तरह से होता है. आपको जब भी भूख लगे और कुछ स्नैक्स खाने का मन करे तो आप 10 बादाम खा लें. इससे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

​सलाद- सलाद खाने से ग्‍लूकोज लेवल को कम करने में मदद मिलती है. आपको शुगर को कंट्रोल करने के लिए खाने में सलाद ज्यादा शामिल करना चाहिए. इससे ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स धीमा रहता है और डायबिटीज कंट्रोल रहती है. आप अलग-अलग तरह के सलाद ट्राई कर सकती हैं.

​अंडा- अंडा खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. अंडा में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको रोज डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. आप स्‍नैक्स के तौर पर अंडा खा सकते हैं. इससे बच्चे के मस्तिष्‍क के विकास में मदद मिलेगी और डायबिटीज भी कंट्रोल रहेगी.

दही- गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में दही भी शामिल करना चाहिए. दही से काफी हद तक मधुमेह को कंट्रोल किया जा सकता है. दही में प्रो-बायोटिक होते हैं जो आंतों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं. दही खाने से पाचन में सुधार आता है और इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है.

चिया बीज- प्रेग्नेंसी में भरपूर फाइबर लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही पाचन भी अच्छा रहता है. आप इसके लिए खाने में डॉक्टर की सलाह पर चिया सीड्स भी शामिल कर सकते हैं. चिया के बीज खाने से मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है. चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत हैं.

अस्वीकरण: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Oflox OZ Tablet uses in hindi

 

Strong Bones बनाने के आसान उपाय

Source link

Leave a Comment