विटामिन डी से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, इन लक्षणों से पहचानें शरीर में विटामिन D की कमी

Vitamin D Rich Food: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. आप दिनभर थकान और कमजोरी (Weakness) महसूस करते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. हड्डियों में दर्द (Bones Problem) और दातों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. आजकल शहरी लाइफस्टाइल में लोगों के अंदर विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होने लगी है.

फ्लैट्स में रहने वाले लोगों और ऑफिस में काम करने वाले लोगों को दिनभर धूप नहीं मिल पाती, जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगी है. हालांकि आप अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर भोजन को शामिल करके काफी हद तक विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन डी आपके शरीर को स्वस्थ बनाने, हड्डियों को मजबूत बनाने, इम्यूनिटी बूस्ट करने, डिप्रेशन (Depression) दूर करने में मदद करता है. ऐसे में आपको डाइट में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Natural Source of Vitamin D) को जरूर शामिल करना चाहिए.

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Vitamin D Natural Food Source)

1- धूप- विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृति स्रोत धूप है. धूप से शरीर को भरपूर विटामिन डी मिलता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको रोज सुबह थोड़ी देर धूप में जरूर बैठना चाहिए.

2- अंडा- अंडे में पोषक तत्वों का भंडार होता है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी भी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप रोज एक अंडे की जर्दी खाएं.

3- गाय का दूध- गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. कैल्शियम और विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है दूध. अगर आप 1 गिलास गाय के दूध पीते हैं तो इसके पर्याप्त विटामिन डी मिल जाता है.

4- दही- खाने में दही जरूर शामिल करें. दही के सेवन से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. गर्मियों में दही पेट को भी फिट रखती है.

5- मशरूम- मशरूम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम का अच्छा स्रोत है मशरुम. मशरूम में विटामिन डी भी काफी मात्रा में पाया जाता है.

6- फिश- नॉन वेज खाने वाले लोगों के लिए मछली विटामिन डी का अच्छा स्रोत है. आप हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी फिश  से विटामिन डी की कमी पूरा कर सकते हैं.

7- संतरा- विटामिन डी की डेली नीड्स को पूरा करने के लिए आप संतरा भी खा सकते हैं. संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. इससे आपको विटामिन सी भी मिलेगा.

8- अनाज- खाने में साबुत अनाज भी शामिल करने चाहिए. गेंहू, जौ और दूसरे अनाज में विटामिन डी पाया जाता है. आपके शरीर को अनाज से भी विटामिन डी मिलता है.

9- ओट्स- ओट्स में भी विटामिन डी पाया जाता है. आप अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करें. ओट्स फाइबर से भरपूर होता है जिससे पाचन भी अच्छा रहता है.

10- मीट- मांसाहारी लोगों के पास विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए फिश के अलावा मीट भी अच्छा सोर्स है. कार्डलीवर आइल में भी काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

Vitamin D से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, इन लक्षणों से पहचानें शरीर में हो रही है विटामिन D की कमीविटामिन डी की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms)

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. आप इन लक्षणों से शरीर में विटामिन डी की कमी होने की पहचान कर सकते हैं. आप विटामिन डी की कमी के बारे में टेस्ट के जरिए भी पता लगा सकते हैं, लेकिन इस संकेतों से भी विटामिन डी की कमी को समझा जा सकता है.

1 विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों और पीठ में दर्द होने लगता है.
2 आपको डिप्रेशन और मन में उदासी छाई रहेगी.
3 अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं या सफेद हो रहे हैं तो ये विटामिन डी की कमी के संकेत है.
4 अगर मासपेशियों में दर्द होने लगे तो ये विटामिन डी की कमी के संकेत हैं.
5 विटामिन डी की कमी होने पर घाव देरी से भरता है.
6 रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है जिससे आप जल्दी बीमार हो जाते हैं.
7 विटामिन डी की कमी से पूरे दिन सुस्ती और आलस महसूस होता है.
8 शरीर में विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगती है.

अस्वीकरण: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Oflox OZ Tablet uses in hindi

Source link

Leave a Comment