शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं विटामिन B और विटामिन K, ये हैं विटामिन बी और के से भरपूर चीजें

विटामिन के और बी खाद्य स्रोत: शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए सभी विटामिन्स और मिनिरल्स बहुत जरूरी हैं. ऐसे ही जरूरी विटामिन्स में शामिल हैं विटामिन के (Vitamin K) और विटामिन बी (Vitamin B). विटामिन K हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है. हार्ट (Heart) और फेफड़ों की मांसपेशियों (Lungs Muscles) में इलास्टिक फाइबर बनाए रखने के लिए विटामिन के बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन बी (Vitamin B) भी शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है. विटामिन बी दिमाग, आंखों, एजिंग को रोकने के लिए जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने, सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में भी विटामिन बी बहुत मदद करता है. आप इन विटामिन्स की कमी को अपने खान-पान से दूर कर सकते हैं. जानते हैं विटामिन बी और विटामिन के कौन सी प्राकृतिक चीजों में पाया जाता है?

 

विटामिन बी 12 के प्राकृतिक स्रोत (Natural Source Of Vitamin B)

1 चिकन- अगर आप चिकन खाना पसंद करते हैं तो आपको इसमें खूब विटामिन बी12 और फोलेट मिलता है. चिकन खाकर आप विटामिन बी की कमी पूरा कर सकते हैं.
2- साल्स मछली- फिश लवर्स के लिए विटामिन बी का सबसे अच्छा सोर्स है साल्स मछली. ये काफी मंहगी होती है लेकिन इसमें ढ़ेर सारा विटामिन बी12 होता है. आप इसे डाइट में जरूर शामिल करें.
3 दूध- विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध जरूर शामिल करें. दूध में काफी मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है. शाकाहारी लोगों के लिए ये अच्छा ऑप्शन है.
4- अंडा- विटामिव B12 की कमी को दूर करने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है. अगर आप दिन में 2 अंडे खाते हैं तो इससे दैनिक जरूरत की 46 प्रतिशत मात्रा पूरी हो जाती है. अंडा खाने से शरीर को दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.
5- सोयाबीन- सोयाबीन में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन की सब्जी खा सकते हैं.

Vitamin K And B: शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं विटामिन B और विटामिन K, जानिए विटामिन बी और के से भरपूर खाद्य पदार्थविटामिन K . का प्राकृतिक स्रोत

1- हरी पत्तेदार सब्जियां- विटामिन के मुख्य रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है. आप इसके लिए अपनी डाइट में साग, पालक, गोभी, ब्रोकली, बीन्स, बथुआ, मैथी और दूसरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.
2- डेयरी प्रोडक्ट्स- विटामिन के की कमी को डेयरी युक्त उत्पादों से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, मक्खन जैसी चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं.
3- फल- डॉक्टर्स विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए फल खाने की भी सलाह देते हैं. आप फलों में अनार, सेब, चुकंदर का सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं.
4- मछली और अंडा- अगर आप मांसहारी है, तो आप विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए मछली, पोर्क और अंडे खा सकते हैं. अंडे की पीले भाग में विटामिन के पाया जाता है.
5- शलजम और चुकंदर- विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए आप शलजम और चुकंदर भी खा सकते हैं. शलजम आंखों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है. शलजम और चुकंदर दोनों में विटामिन ए और विटामिन के भरपूर पाया जाता है.

अस्वीकरण: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

त्वचा पर दिख सकते हैं ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत, इस तरह पहचानें

Source link

Leave a Comment