Ciprofloxacin Tablet Uses In Hindi

Introduction

आज हम बात करने वाले हैं Ciprofloxacin Tablet uses in hindi के बारे में जो कि # से संबंधित रोगों के इलाज से संबंधित है इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Ciprofloxacin Tablet side effects in hindi के बारे में बताया है और साथ ही हमने इस दवा के Ciprofloxacin Tablet benefits in hindi के बारे में भी बताया है जो आपको जरूर देखने चाहिए।

 

Ciprofloxacin Tablet Uses In Hindi
Ciprofloxacin Tablet Uses In Hindi

 

इस दवा के सेवन से पहले आपको Ciprofloxacin Tablet warning in hindi के बारे में पता होना चाहिए और इसके Ciprofloxacin Tablet dosage in hindi को भी जरूर पढ़ें।

आज के इस जमाने में हमारी पीढ़ी के द्वारा पौष्टिक भोजन ग्रहण ना करके जंक फूड ज्यादा खाना पसंद किया जाता है जिसके कारण हमें बहुत से रोग हो जाते हैं या फिर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हम आशा करते हैं कि आज की ये पोस्ट Ciprofloxacin Tablet uses in hindi आपको पसंद आएगी हमने इसे useful बनाने के लिए बहुत मेहनत की है इसके बारे में यदि आपको कोई डाउट हो या किसी भी प्रकार के प्रश्न हों तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

सिप्रोफ्लोक्सासिन क्या है? – What Is ciprofloxacin Tablet

सिप्रोफ्लोक्सासिन एंटीबायोटिक फ्लोरोक्विनोलोन (फ्लोर-ओ-केविन-ओ-लोन) है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग उन लोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है जो एंथ्रेक्स या कुछ प्रकार की बीमारी के संपर्क में हैं। सिप्रोफ्लोक्सासिन की बढ़ी हुई खुराक केवल वयस्कों में उपयोग के लिए स्वीकृत है।

फ्लोरोक्विनोलोन एंटीबायोटिक्स गंभीर या अपंग दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं जो सुसंगत नहीं हो सकते हैं।

सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग केवल उन बीमारियों के लिए किया जाना चाहिए जिनका इलाज सुरक्षित एंटीबायोटिक से नहीं किया जा सकता है।

Read more – oflox oz tablet uses in hindi

Ciprofloxacin Tablet uses in hindi चेतावनी – Warning

सिप्रोफ्लोक्सासिन गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसमें मांसपेशियों की समस्याएं, तंत्रिका क्षति, मिजाज या व्यवहार में बदलाव, या निम्न रक्त शर्करा शामिल हैं।

सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग करना बंद कर दें और अपने चिकित्सक को तुरंत बुलाएँ यदि आपके पास: सिरदर्द, भूख, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, खुजली, जलन दर्द, भ्रम, चिंता, मानसिक विकार, स्मृति या एकाग्रता की समस्याएं, आत्महत्या के विचार, या अचानक दर्द या गतिशीलता की समस्याएं क्या हैं जोड़।

दुर्लभ मामलों में, सिप्रोफ्लोक्सासिन आपके महाधमनी को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे गंभीर रक्तस्राव या मृत्यु हो सकती है। यदि आपकी छाती, पेट या पीठ में गंभीर और पुराना दर्द है तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

यदि आपको मस्कुलर डिस्ट्रॉफी है तो आप इस दवा का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको मायस्थेनिया ग्रेविस का इतिहास है।

यदि आपको एलर्जी है, या यदि आपको सिप्रोफ्लोक्सासिन का उपयोग नहीं करना चाहिए:

आप टिज़ैनिडाइन के साथ लेते हैं; या

अन्य फ्लोरोक्विनोलोन (लेवोफ़्लॉक्सासिन, मोक्सीफ़्लोक्सासिन, नॉरफ़्लॉक्सासिन, ओफ़्लॉक्सासिन) से एलर्जी।

सिप्रोफ्लोक्सासिन सूजन या कोमलता (शरीर में हड्डियों और मांसपेशियों को जोड़ने वाला एक फाइबर) पैदा कर सकता है, खासकर एच्लीस हील टेंडन में। यह उपचार के दौरान या सिप्रोफ्लोक्सासिन लेना बंद करने के कुछ महीनों बाद हो सकता है। बच्चों और बुजुर्गों में, या स्टेरॉयड थेरेपी पर रहने वाले या अंग प्रत्यारोपण वाले लोगों में टेंडन की समस्या अधिक आम हो सकती है।

Buy this tablet

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिप्रोफ्लोक्सासिन आपके लिए सुरक्षित है, अपने

डॉक्टर को बताएं कि क्या आपने कभी निम्नलिखित का अनुभव किया है:

  • गठिया या आपकी हड्डियों, हड्डियों या जोड़ों की समस्याएं (विशेषकर बच्चों में);
  • मधुमेह, निम्न रक्त शर्करा;
  • भावनात्मक समस्याएं;
  • धमनीविस्फार या संचार संबंधी समस्याएं;
  • हृदय की समस्याएं, या हृदय रोग;
  • मांसपेशियों में कमजोरी, मायस्थेनिया ग्रेविस;
  • जिगर या गुर्दे की बीमारी;
  • बेहोशी, सिर में चोट या ब्रेन ट्यूमर;
  • गोलियां निगलने में समस्या;
  • क्रोनिक क्यूटी सिंड्रोम (आपके या परिवार के किसी सदस्य के लिए); या
  • आपके रक्त में पोटेशियम का निम्न स्तर (हाइपोकैलिमिया)।

बिना डॉक्टरी सलाह के बच्चे को यह दवा न दें। – Do Not Take With out Doctors’s Priscripttion

 

यह अज्ञात है कि क्या यह दवा अजन्मे को नुकसान पहुंचाएगी। अगर आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं।

अपनी अंतिम खुराक के 2 दिन बाद सिप्रोफ्लोक्सासिन लेते समय आपको स्तनपान नहीं कराना चाहिए। स्तनपान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप एंथ्रेक्स एक्सपोजर के लिए यह दवा ले रहे हैं।

मुझे सिप्रोफ्लोक्सासिन कैसे लेना चाहिए?
अपने चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार सिप्रोफ्लोक्सासिन लें। अपने डॉक्टर के लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और सभी दवा निर्देश या निर्देश पत्र पढ़ें।

भोजन के साथ या भोजन के बिना प्रतिदिन एक ही समय पर सिप्रोफ्लोक्सासिन लें।

खुराक को मापने से पहले निलंबन (तरल) को 15 सेकंड के लिए हिलाएं। प्रदान की गई मापने वाली सिरिंज का उपयोग करें, या मात्रा मापने वाले उपकरण का उपयोग करें (रसोई का चम्मच नहीं)। एक फीडिंग ट्यूब का उपयोग करके सिप्रोफ्लोक्सासिन का मौखिक निलंबन न दें।

एक लंबे समय से निकाले गए टैबलेट को बिना खत्म किए, चबाए या तोड़े निगल लें।

इस दवा को लेते समय खूब सारे तरल पदार्थ पिएं।

पूरी अवधि के लिए सिप्रोफ्लोक्सासिन का प्रयोग करें, भले ही आपके लक्षणों में तेजी से सुधार हो। अत्यधिक कीमतों से दवा प्रतिरोधी संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। सिप्रोफ्लोक्सासिन सामान्य सर्दी या फ्लू जैसे वायरल संक्रमण को ठीक नहीं करेगा।

इस दवा को किसी और के साथ साझा न करें।

कक्ष ताप पर संगृहीत करें। नमी और गर्मी से दूर रखें। तरल को फटने न दें। 14 दिनों के बाद किसी भी अप्रयुक्त तरल का निपटान करें।

सिप्रोफ्लोक्सासिन की खुराक पर विस्तृत जानकारी

क्या होगा यदि मैं एक खुराक लेना भूल जाऊं? – What Happen If You Forget To Take Dose

यदि आप नियमित गोलियां या मौखिक गर्भनिरोधक ले रहे हैं: जितनी जल्दी हो सके दवा लें, लेकिन अगर आपकी अगली खुराक छह घंटे से कम समय में ली जानी है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें।

यदि आप एक विस्तारित खुराक की गोली ले रहे हैं: जितनी जल्दी हो सके दवा लें, लेकिन छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि आपकी अगली खुराक 8 घंटे से कम होनी चाहिए।

एक ही समय में दो खुराक न लें।

 

क्या परहेज करें

दूध या दही, या कैल्शियम युक्त रस जैसे डेयरी उत्पादों के साथ सिप्रोफ्लोक्सासिन न लें। आप इन उत्पादों को अपने भोजन के साथ खा या पी सकते हैं, लेकिन इस दवा को लेते समय अकेले उनका उपयोग न करें।

एंटीबायोटिक्स दस्त का कारण बन सकते हैं, जो एक नए संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि आपको पानी जैसा या खूनी दस्त होता है, तो डायरिया-रोधी दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Ciprofloxacin Tablet uses in hindi , Ciprofloxacin Tablet benefits in hindi , Ciprofloxacin Tablet side effects in hindi , Ciprofloxacin Tablet uses in hindi

Conclusion –

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Ciprofloxacin Tablet uses in hindi जरूर पसंद आई होगी यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो हमसे जुड़े रहें एवं हमें facebook, instagram, twitter पर हमें follow करें

हमने इस Ciprofloxacin Tablet uses in hindi पोस्ट के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है और अगर फिर भी आपको कुछ समझ न आया तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं या फिर अपने चिकित्सक से पूर्ण रूप से परामर्श कर सकते हैं।

आपको किसी भी दवा का सेवन करते समय उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है नहीं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमें किसी भी दवा के सेवन से पहले चिकित्सक से जरूर परामर्श करना चाहिए।

#Ciprofloxacin #Ciprofloxacintablet

Leave a Comment