Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi

Introduction

Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi

आज हम बात करने वाले हैं Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi बारे में जो कि # से संबंधित रोगों के इलाज से संबंधित है इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi के बारे में बताया है और साथ ही हमने इस दवा के Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi के बारे में भी बताया है जो आपको जरूर देखने चाहिए।

इस दवा के सेवन से पहले आपको Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi के बारे में पता होना चाहिए और इसके Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi को भी जरूर पढ़ें।

Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi

आज के इस जमाने में हमारी पीढ़ी के द्वारा पौष्टिक भोजन ग्रहण ना करके जंक फूड ज्यादा खाना पसंद किया जाता है जिसके कारण हमें बहुत से रोग हो जाते हैं या फिर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हम आशा करते हैं कि आज की ये पोस्ट Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindiआपको पसंद आएगी हमने इसे useful बनाने के लिए बहुत मेहनत की है इसके बारे में यदि आपको कोई डाउट हो या किसी भी प्रकार के प्रश्न हों तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Read more – Nexito plus tablet uses in hindi

 ऑनडेंसट्रॉन क्या है?

Ondansetron एक प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है। यह चार मौखिक स्वरूपों में आता है: टैबलेट, फैला हुआ टैबलेट, समाधान और फिल्म। यह अंतःशिरा (IV) रूप में भी उपलब्ध है, जो केवल एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा पेश किया जाता है।

ओन्डेनसेट्रॉन मौखिक टैबलेट ब्रांड नाम ज़ोफ़्रान ओडीटी के साथ एक दवा के रूप में उपलब्ध है। यह एक मानक दवा के रूप में भी उपलब्ध है। साधारण दवाओं की कीमत आमतौर पर ब्रांड नाम से कम होती है। कुछ मामलों में, वे ब्रांड नाम वाली दवा के रूप में पूरी ताकत या रूप में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

Ondansetron का उपयोग संयोजन चिकित्सा के भाग के रूप में किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपको इसे अन्य दवाओं के साथ लेने की आवश्यकता हो सकती है।

इसका उपयोग क्यों किया जाता है

कुछ उपचारों के कारण होने वाली मतली और उल्टी को रोकने के लिए ओरल ओन्डेनसेट्रॉन टैबलेट का उपयोग किया जाता है। इन उपचारों में शामिल हैं:

  • रासायनिक उपचार
  • विकिरण चिकित्सा
  • शल्य चिकित्सा

यह कैसे काम करता है

ओन्डेनसेट्रॉन एंटीमेटिक्स नामक दवाओं के एक वर्ग से सम्बन्ध रखता है। औषधीय श्रेणी दवाओं का एक समूह है जो एक समान तरीके से काम करती है। इन दवाओं का उपयोग अक्सर समान स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। एंटीमेटिक्स एक दवा है जो मतली और उल्टी को कम करती है।

Ondansetron पेट और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में रासायनिक सेरोटोनिन की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है। यह मतली और उल्टी पैदा करने में सेरोटोनिन को स्टोर करता है।

Buy this tablet

ओन्डेनसेट्रॉन के दुष्प्रभाव

एक मौखिक ओन्डेनसेट्रॉन टैबलेट उनींदापन का कारण बन सकता है। यह अन्य दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है।

आम दुष्प्रभाव – ऑनडेंसट्रॉन के विशिष्ट दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं:

  • सिर
  • दस्त
  • कब्ज़
  • चक्कर आना

 

गंभीर दुष्प्रभाव

अपने चिकित्सक को तुरंत बुलाएं यदि आपके गंभीर दुष्प्रभाव हैं। 911 पर कॉल करें यदि आपके लक्षण जीवन के लिए खतरा महसूस करते हैं या यदि आपको लगता है कि आपके पास चिकित्सा आपात स्थिति है। दुष्प्रभाव और इसके लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

सेरोटोनिन रोग। प्रतीकों में शामिल हो सकते हैं:

  • व्याकुलता
  • पागलपन (अलौकिक देखना या सुनना)
  • तेज धडकन
  • पसीना आना
  • मुझे गर्मी लग रही थी
  • मांसपेशी कठोरता (कठोरता)
  • हिलता हुआ
  • जी मिचलाना
  • साफ करना
  • दस्त
  • अल्पविराम

अस्वीकरण: हमारा लक्ष्य आपको प्रासंगिक और अद्यतित जानकारी प्रदान करना है। हालांकि, क्योंकि दवाएं प्रत्येक व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित करती हैं, हम इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि यह जानकारी सभी संभावित दुष्प्रभावों को कवर करती है।

यह जानकारी चिकित्सकीय सलाह का विकल्प नहीं है। हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा करें जो आपके चिकित्सा इतिहास को जानता है।

मुझे ऑनडेंसट्रॉन कैसे लेना चाहिए?

अपने चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार ओनडेनसेट्रॉन लें। अपने डॉक्टर के लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें। इस दवा को बड़ी या छोटी मात्रा में या अनुशंसित से अधिक समय तक न लें।

ओनडेनसेट्रॉन भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।

पहली खुराक आमतौर पर आपकी सर्जरी, कीमोथेरेपी या विकिरण उपचार की शुरुआत से पहले ली जाती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

एक पूर्ण गिलास पानी के साथ एक मानक ऑनडेंसट्रॉन टैबलेट लें।

Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi

एक मौखिक गोली लेना (ज़ोफ़्रान ओडीटी):

टेबलेट को उसके बबल पैक में तब तक रखें जब तक आप इसे लेने के लिए तैयार न हों। पैकेज खोलें और डिस्क वापस करें। टैबलेट का उपयोग करके टैबलेट को धक्का न दें या आप टैबलेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सूखे हाथों से गोली निकाल कर अपने मुँह में डालें।

पूरी गोली न निगलें। इसे बिना चबाए अपना मुंह धोने दें।

गोली के पिघलने पर कई बार निगलें।

मौखिक ondansetron फिल्म (फाइबर) (Zuplenz) का उपयोग करने के लिए:

दवा का उपयोग करने के लिए तैयार होने तक धागे को फ़ॉइल बैग में रखें।

सूखे हाथों से डोरी को हटाकर जीभ पर रखें। यह जल्दी पिघलना शुरू हो जाएगा।

पूरे धागे को निगलें नहीं। इसे बिना चबाए अपना मुंह धोने दें।

क्लिप पिघलने के बाद कई बार निगलें। यदि वांछित है, तो आप पिघले हुए फाइबर को निगलने में मदद करने के लिए तरल पी सकते हैं।

अगर मुझे एक खुराक याद आती है तो क्या होगा?

दवा की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। छूटी हुई खुराक को छोड़ दें जब आपकी अगली निर्धारित खुराक का समय हो। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अतिरिक्त दवा न लें।

अगर मैं इसका अत्यधिक उपयोग करूं तो क्या होगा?
आपातकालीन देखभाल की तलाश करें या ज़हर हेल्पलाइन को 1-800-222-1222 पर कॉल करें।

मनोभ्रंश के लक्षणों में अचानक दृष्टि की हानि, गंभीर कब्ज, आलस्य या बेहोशी शामिल हो सकते हैं।

क्या परहेज करें

Ondansetron आपकी सोच या प्रतिक्रियाओं में हस्तक्षेप कर सकता है। वाहन चलाते समय या कुछ भी ऐसा करते समय सावधान रहें, जिस पर आपका ध्यान आकर्षित हो।

Conclusion –

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi जरूर पसंद आई होगी यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो हमसे जुड़े रहें एवं हमें facebook, instagram, twitter पर हमें follow करें

हमने इस Ondansetron orally disintegrating tablets ip uses in hindi पोस्ट के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है और अगर फिर भी आपको कुछ समझ न आया तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं या फिर अपने चिकित्सक से पूर्ण रूप से परामर्श कर सकते हैं।

आपको किसी भी दवा का सेवन करते समय उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है नहीं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमें किसी भी दवा के सेवन से पहले चिकित्सक से जरूर परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment