Strong Bones बनाने के आसान उपाय

How to make strong bones ?

Strong Bones बनाने के आसान उपाय
Strong Bones बनाने के आसान उपाय

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है कि हमारा खान-पान सही होना चाहिए हमें पौष्टिक भोजन ग्रहण करना चाहिए जब कि आज कल जंक फूड खाने का ट्रेंड चल रहा जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत नहीं होती है एवं हमें बहुत से रोग हो जाते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं bones ( हड्डियों ) को मजबूत रखने के उपाय के बारे में जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे शरीर का ढांचा या कंकाल हड्डियों का बना होता है जो कि हमारे शरीर का आधार होता है यदि हमें इसे मजबूत करना है तो उसके लिए हमारी हड्डियों का मजबूत होना अत्याधिक आवश्यक है।

आज की पोस्ट में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कुछ टिप्स या सुझाव दिए जा रहे हैं जिससे आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाये रख सकते हैं

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व

1- कैल्शियम- हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए क्योंकि हड्डियों को निर्माण कैल्शियम से सर्वाधिक मात्रा में होता है , अतः आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही शामिल करने चाहिए। बादाम, चावल या सोया भी कैल्शियम के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं आप अपनी प्रतिदिन की डाइट में इसे भी शामिल कर सकते हैं इसके अलावा ब्रोकली, साल्मन मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियों में भी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

2- विटामिन डी- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी है। विटामिन डी ऐसा विटामिन होता है जो कि हमारे शरीर में ही बनता है तो विटामिन डी का काफी अच्छा स्त्रोत सूर्य का प्रकाश है कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए हमारे शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होना आवश्यक है। विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूर्य है लेकिन आप सूर्य के अलावा भी कुछ सप्लीमेंट्स, ग्रील्ड साल्मन फिश से भी प्राप्त कर सकते हैं।

3- प्रोटीन- हमारे शरीर मे प्रोटीन का अत्यधिक महत्व है क्योंकि प्रोटीन हमारे शारिरिक विकास के लिए अधिक महत्व रखता है दूध, पनीर, दही से हमें प्रोटीन मिलता है। इनके अलावा कद्दू के बीज, मूंगफली, अमरूद और झींगा में भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन से हमारे शरीर का विकास होता है अतः हमें प्रोटीन नियमित रूप से आहार में लेना चाहिये।

नियमित योग करें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें नियमित रूप से योग करना चाहिए , योग हमारे शरीर कक स्वस्थ बनाए रखता है एवं हमें विभिन्न बीमारियों से दूर रखता है पुराने समय मे हमारे पूर्वज बहुत कड़ी मेहनत करते थे जिससे व अधिक स्वस्थ रहा करते थे आज कल की पीढ़ी बहुत कम मेहनत करती है जिससे अभी से छोटे बच्चों को तक कमर दर्द , घुटनों में दर्द , सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
आप को अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिये एवं ऐसे योग प्रतिदिन करें जिससे आपकी हड्डियां मजबूत हों एवं शरीर में ताजगी एवं फुर्ती रहे।

नियमित रूप से exercise करें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें physical activities करते रहना चाहिए जिसके अंदर , एक्सकरसाइज , व्यायाम , खेल आदि शामिल होते हैं जिससे हमारे शरीर में ताकत , चुस्ती-फुर्ती बानी रहती है इससे हमारे शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मज़बूत होती है जिससे हम बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

संतुलित आहार लें

हमें प्रतिदिन संतुलित आहार लेना चाहिए जिसमें विटामिन , प्रोटीन , कैल्शियम , मिनरल्स आदि शामिल हों जिससे कि हमारे शरीर मे नियमित रूप से पोषक तत्व पहुंचते रहें।

Conclusion – हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट पसन्द आएगी अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं

एवं अधिक के लिए हमें , इंस्टाग्राम , फेसबुक , ट्विटर पर फॉलो करें धन्यवाद

calcium-rich foods for bones

 Fitness

 food for strong bones and muscles

 foods to avoid with osteoporosis

 Health

 how to increase bone calcium

 how to increase bone strength naturally

 Indian food for strong bones

 Lifestyle

 vegetarian food for strong bones and muscles

Vitamin

 which foods increase bone density

 कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय

 कैसे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए

 मजबूत हड्डियों के लिए भोजन

 हड्डियों को कैसे बनाएं मजबूत

 हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं

 हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

 हड्डी की मजबूती के लिए खाना

 हड्डी मजबूत करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए

Leave a Comment