Water uses in hindi, Save water, पानी का सदुपयोग कैसे करें?

Water uses in hindi – आज हम बात करने वाले हैं water uses in hindi के बारे में। जल एक प्राकृतिक तत्व है हमें जल का उपयोग सीमित तरीके से एवं जरूरत के अनुसार ही करना चाहिए। हमारी धरती में लगभग 70% पानी मौजूद है जिसमें से केवल 1% ही पीने के योग्य है ऐसे में हमें पानी का सदुपयोग करने पर प्रयास करना चाहिये।

पानी के पांच उपयोग,10 uses of Water in Hindi, सबसे कम जल किस कार्य में उपयोग होता है, What are the 15 uses of water, जल के उपयोग पर निबंध, जल के उपयोग लिखिए।

पानी का क्या उपयोग है? जल का हमारे जीवन में क्या उपयोग है?

पानी का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है सबसे पहले तो पानी पीने के लिए उपयोग में लाया जाता है यदि पानी नहीं होगा तो हमारा जीवन पृथ्वी पर संकट में आ जायेगा। इसीलिए लिए कहा जाता है जल ही जीवन है। पर आजकल इसका बहुत अधिक मात्रा में दुरूपयोग हो रहा है साथ ही पीने के पानी को प्रदूषित भी किया जा रहा है, जिससे आने वाले समय में हमें पीने वाले पानी प्राप्त करने में कठिनाई जाने वाली है अतः हमें पानी को प्रदूषित नहीं करना चाहिए साथ ही पानी का सदुपयोग करना चाहिए। आइये जानते हैं पानी के कुछ प्रमुख उपयोग – 

10 uses of Water in Hindi

  1. पीने के लिए उपयोग
  2. खाना बनाने के लिए उपयोग
  3. कपड़े धुलने के लिए
  4. घरों की साफ-सफाई के लिए
  5. वाहनों को धुलने के लिए
  6. पालतू जानवरों को पिलाने के लिए
  7. पेड़ पौधों को देने के लिए
  8. बर्तनों को धुलने के लिए
  9. मछली पालन के लिए
  10. सब्जियों और फलों को धुलने के लिए।

सामान्य जीवन में पानी का उपयोग

  1. पीने के लिए जरूरी – पानी का उपयोग हम सब पीने के लिए करते हैं जो कि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसके साथ ही हम घर पर कुछ अन्य उपयोग में भी पानी को लेते हैं जैसे – खाना बनाने , सब्जी – फल को धुलने में इत्यादि।
  2. नहाने के लिए कपड़े धुलने के लिए उपयोग – पानी का उपयोग हम पीने के साथ – साथ नहाने , कपड़े धुलने , अपने पालतू जानवरों को नहवाने के लिए भी उपयोग करते हैं।
  3. घर एवं वाहन की सफाई – हम पानी का उपयोग घर की साफ – सफाई एवं वाहन को धुलने के लिए भी करते हैं।
  4. पेड़ – पौधों को देने के लिए – हम अपने घर के आस – पास सुंदर पेड़ – पौधों को लगाते हैं जिससे कि हमें स्वच्छ वायु मिल सके अतः उन पेड़ – पौधों को भी हम पानी देते हैं।

उद्योगों में पानी का उपयोग

बिजली निर्माण में – पानी का उपयोग अधिकांशतः बिजली बनाने के लिए किया जा रहा है, नदियों के पानी को जमा करके बांध बनाए जा रहे हैं फिर उस बांध के पानी का उपयोग बिजली बनाने के लिए किया जाता है।

चिकित्सा के क्षेत्र में – पानी का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में भी ज्यादातर देखने को मिलता है पानी के उपयोग से विभिन्न प्रकार की दवाइयां एवं इंजेक्शन बनाए जा रहे हैं।

वाहनों को ठंडा रखने में – पुराने समय में वाहनों को ठंडा करने के लिए पानी का उपयोग किया जाता था जबकि आजकल के वाहनों को ठंडा रखने के लिए उनके इंजन में आयल ( oil ) का उपयोग किया जाने लगा है।

विक्रय हेतु पानी का उपयोग – कुछ लोगों के द्वारा पानी को फिल्टर करके एवं उसमें पोषक तत्व मिलाकर बोतल में पैक करके विक्रय हेतु भी उपयोग किया जाता है और यह उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े बड़े उद्योग करते हैं और इस प्रकार पानी को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जाता है इस प्रक्रिया में दूषित पानी को भी फिल्टर करके स्वच्छ बनाया जाता है और उससे उपयोग के लायक बनाया जाता है।

Water uses in hindi, Save water, पानी का सदुपयोग कैसे करें?

पानी के दुरुपयोग को रोकने में आप कैसे योगदान दे सकते हैं? पानी के दुरुपयोग को कैसे रोका जा सकता है?

पानी के दुरुपयोग को रोकने के लिए हम निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं जैसे –

  1. हफ्ते में एक बार वाहन धुलना – अक्सर देखा जाता है कि शहर में जिस व्यक्ति के घर पर पानी का आवागमन अच्छा होता है उसके द्वारा अपने वाहन, अपने गार्डन पर प्रतिदिन एवं आवश्यकता से अधिक पानी डाला जाता है जिससे कि पानी का दुरुपयोग होता है एवं वहाँ से पानी बहकर नाले में और नाले से बहकर नदियों से समुद्र में चला जाता है अतः इस प्रकार पीने के पानी को बर्बाद कर दिया जाता है अतः हमें पेड़ पौधों को जरूरत के अनुसार पानी देना चाहिए साथ ही वाहनों को भी हफ्ते में एक बार भूलना चाहिए ना कि प्रतिदिन।
  2. पानी को दोबारा काम में लेना – पानी को दोबारा काम में लेकर भी हम पानी के दुरुपयोग को रोक सकते हैं जैसे कि जब हम फल सब्जियां और दालें खाना बनाते समय धोते हैं तो उससे जो पानीपत जाता है उस पानी को हम गार्डन में डाल सकते हैं पालतू जानवरों को पिला सकते हैं ऐसा करके उस पानी का सदुपयोग कर सकते हैं इसी प्रकार जैसा कि जापान में होता है उसी प्रकार हम भी बाथरूम में हाथ धोने वाला जो पानी होता है उसे हम फ्लश करने में उपयोग कर सकते हैं, इससे पानी का दोबारा उपयोग ( Reuse ) हो जाता है।
  3. बाल्टी की जगह फुहारे से नहाना – जब हम बाल्टी से पानी लेकर नहाते हैं तो उसमें ज्यादा पानी खर्च होता है यदि बाल्टी के पानी की जगह हम फुहारे का उपयोग करेंगे तो इससे कम पानी लगेगा और हमारा काम भी हो जाएगा। इसी प्रकार हम जब अपने वाहन को धुलते हैं या गार्डन में पानी डालते हैं तो हमें कम पानी का उपयोग करना चाहिए गार्डन में पानी डालने के लिए हम केन का उपयोग कर सकते हैं।
  4. बारिश का पानी जमा करना – अक्सर आपने सुना होगा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के बारे में इसमें बारिश के पानी को एकत्रित किया जाता है एवं जरूरत पड़ने पर उसका उपयोग किया जाता है इससे पानी का सदुपयोग भी हो जाता है साथ ही बारिश का पानी बर्बाद नहीं होता है बारिश का पानी शुभ माना जाता है इसका उपयोग हम कई तरीकों से कर सकते हैं जहां पर पानी की कमी रहती है वहां पर लोग इसे पीने के लिए भी काम में लाते हैं अतः पानी की कमी को देखते हुए हमें पानी का सदुपयोग करना सीखना चाहिए और साथ ही पानी के दुरुपयोग को बंद करना चाहिए।
  5. मछली पालन वाले पानी का उपयोग खेती में – जब हम मछली पालन करते हैं तो हमें समय – समय पर पानी को बदलते रहना पड़ता है अतः यदि हम उस पानी को खेती में उपयोग करें तो उससे पानी का दोबारा उपयोग भी हो जाएगा और खेत में पोषक तत्व भी पहुँच जाएंगे। विदेशों में पानी की कमी होने पर और टेक्नोलॉजी विकसित होने पर वहां पर लोग कम पानी मैं खेती करते हैं उसी में एक नाम है एक्वापौनिक खेती इसमें मछलियों के अपशिष्ट पदार्थ जो पानी में मिल जाते हैं, पोषक तत्व के रूप में पानी में मिले रहते हैं और इस पानी में पेड़ पौधे और सब्जियों को लगाकर खेती की जाती है यह बहुत ही सरल खेती करने का तरीका है साथ ही पानी का सदुपयोग भी हो जाता है।

कुछ प्रमुख पूछे जाने वाले प्रश्न | Frequntly Asked Questions

1 क्यूसेक पानी कितने लीटर के बराबर है?

एक क्यूसेक पानी 28.32 लीटर के बराबर होता है।

ज्यादा पानी खर्च करने से क्या होता है?

ज्यादा पानी खर्च करने से हम अपनी आने वाली पीढ़ी को पीने वाले पानी से बंचित कर सकते हैं। क्योंकि पानी एक प्राकृतिक तत्व है जिसका निर्माण नहीं किया जा सकता है केबल समुद्र के पानी को फिल्टर करके उपयोग में लाया जा सकता है जो कि बहुत कठिन काम है इसलिए हमें पानी का सदुपयोग करना चाहिए

क्या पानी पीने से गोरे हो सकते हैं?

 नहीं हम पानी पीने से गोरे नहीं हो सकते हैं पानी में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे कि हम स्वस्थ रहते हैं एवं पानी का मुख्य कार्य भोजन का पाचन करना और शरीर के ताप को ठंडा करना है अर्थात तापमान को संतुलित करना है।

पानी हमारे लिए अनमोल क्यों है?

पानी हमारे लिए इसलिए अनमोल है क्योंकि यह प्रकृति की देन है हमारे द्वारा कभी भी पानी नहीं बनाया जा सकता है तो केवल स्वच्छ किया जा सकता है हमें पानी सोच समझकर और जरूरत के हिसाब से उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह बहुत अनमोल होता है हमारे यहां गर्मी के मौसम में महिलाओं को बहुत दूर-दूर तक पीने के पानी के लिए जाना पड़ता है अतः हमें पानी का सदुपयोग करके पानी को सुरक्षित रखना चाहिए।

नहाने में कितने लीटर पानी लगता है?

हमारे द्वारा प्रतिदिन नहाने में लगभग 40 से 50 लीटर पानी खर्च होता है क्योंकि हमें नहाने के साथ-साथ कपड़े धोने इत्यादि काम भी होते हैं अतः पानी को बचाने के लिए हमें बाल्टी की जगह फुहारे से नहाना अच्छा होता है क्योंकि यदि बाल्टी में 20 लीटर खर्च होता है तो फुहारे ( shower ) में 5 लीटर में ही हम नहा सकते हैं अतः साबुन से नहाने में पानी की बचत होती है।

एक भारतीय नागरिक प्रतिदिन कितने लीटर जल का उपयोग करता है?

एक भारतीय नागरिक प्रतिदिन पीने से लेकर नहाने तक में 50 से 60 लीटर जल का उपयोग कर लेता है अतः उसे नहाने के लिए कम पानी का उपयोग करना चाहिए और बाल्टी से नहाने की जगह फुहारे से नहाना चाहिए पानी का सदुपयोग करना चाहिए।

Water uses in hindi, Save water, पानी का सदुपयोग कैसे करें?

24 घंटे में कितना लीटर पानी पीना चाहिए?

पानी पीने से हमारे शरीर में तापमान संतुलित कहता है और साथ ही पाचन के लिए पानी बहुत अधिक महत्वपूर्ण है और इसी के साथ साथ हमारे शरीर में प्लाज्मा जो बनता है खून में उसका 90 पर्सेंट पानी से मिलकर बना होता है अतः हमें अधिक पानी पीने से भी पड़ता है और शरीर स्वस्थ रहता है अतः हमें दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

Conclusion –

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Water uses in hindi, Save water, पानी का सदुपयोग कैसे करें? जरूर पसंद आई होगी यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो हमसे जुड़े रहें एवं हमें FacebookInstagramTwitter पर Follow करें।

हमने इस Water uses in hindi, Save water, पानी का सदुपयोग कैसे करें? पोस्ट के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है और अगर फिर भी आपको कुछ समझ न आया तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment